Saturday , September 28 2024
Breaking News

देहरादून के पछवादून क्षेत्र में मेडिकल स्टोरों पर धड़ल्ले से हो रहा है नशे का व्यापार

संवाददाता, हमारी चौपाल । राजधानी देहरादून के पछवादून क्षेत्र में मेडिकल स्टोरों के द्वारा प्रतिबंध के बावजूद Codeine Phosphate Cough syrup खुलेआम बेचा जा रहा है। युवा पीढ़ी इस Cough syrup का इस्तेमाल नशे के लिए कर रही है। औषधि नियंत्रक विभाग समय- समय पर ऐसे मेडिकल स्टोरों के खिलाफ अभियान भी चलाता है । लेकिन यह स्टोर मालिक मोटी कमाई के चलते युवा पीढ़ी के भविष्य के साथ खिलवाड कर रहे है । ऊपर तक अपनी पहुंच बताने वाले इन मेडिकल स्टोर पर नियम अनुसार फार्मासिस्ट भी नहीं है ।

राजधानी देहरादून के युवा इस वक्त कैमिकल नशे की गिरफत मे है। ज्यादातर युवा पीढ़ी Codeine Phosphate Cough syrup का इस्तेमाल नशे के लिए कर रहे है। इस Syrup सें कई युवा अपनी जान गवा चुके है, लेकिन इस नशे पर अंकुश नही लग पा रहा है। यदि अकेले सहसपुर की बात करे तो यहां इस Cough syrup का कारोबार दिन रात तरक्की पर लगा हुआ है। इसकी बिक्री करने वाले मेडिकल स्टोर संचालक अपनी पहुंच ऊपर तक बता कर, इस Cough syrup का कारोबार चला रहे है। ऐसे मेडिकल स्टोर चालक स्वयं फार्मासिस्ट भी नहीं है, और न ही उन्होंने अपने मेडिकल स्टोर पर कोई फार्मासिस्ट रखा हुआ है ।

क्षेत्र के ड्रग इंस्पेक्टर एस राणा का कहना है कि समय-समय पर ऐसे मेडिकल स्टोर पर कार्रवाई की जाती है । उन्होंने आम जनता से अपील की इस नशे का कारोबार करने वाले मेडिकल संचालक के बारे में विभाग को जानकारी दें, ताकि उनके विरुद्ध कार्रवाई की जा सके ।

About admin

Check Also

जिला अस्पताल में रेफरल की कार्य संस्कृति होगी समाप्त, नही भटकेंगी नवजात शिशुओं की माताएं  

अनुराग गुप्ता    विशेष नवजात शिशु देखभाल इकाई का भी शीघ्र किया जाएगा संचालन  चिकित्सकों …