Thursday , May 9 2024

हेल्थ ; क्या खुबानी खाने के फायदे जानते हैं आप? रोज इतने खाए तो दूर रहेंगी कई बीमारियां!

HamariChoupal,19,11,2023

 

खुबानी या एप्रीकॉट एक सुखा ड्राई फ्रूट्स होता है. इस ड्राईफूट्स के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन इसके फायदे गजब के होते हैं. इसमें विटामिन ए, बी, सी और ई प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस जैसे खनिज लवण तथा फाइबर भी खुबानी में मौजूद होते हैं. ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक होते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, सर्दियों में रोजाना पांच से छह खुबानी खाना काफी है. खुबानी की तासीर गर्म होता है. यह शरीर को अंदर से गर्म रखती है और सर्दी-जुकाम से बचाती है. सर्दियों में खुबानी खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बीमारियों से लडऩे में मदद मिलती है. आइए जातने हैं यहां खुबानी के फायदे…
आइए जानते हैं खुबानी कब खाना चाहिए
खुबानी के इतने सारे फायदे हैं कि अगर इस रोजाना अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो आँखों की रोशनी से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचा जा सकता है. रोजाना केवल 5-6 खुबानी खाना ही प्राप्त होती है. इसे खाली पेट या फिर नाश्ते के साथ लिया जा सकता है. दोनों समय इसे खाने के कई फायदे हैं.
ह्रदय रोगों के लिए फायदेमंद
खुबानी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. खुबानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन सी, विटामिन ई, बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन आदि फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम करते हैं जो हृदय रोगों का एक प्रमुख कारण हैं. इसके अलावा, खुबानी में उच्च मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है. फाइबर एलडीएल यानि बुरे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है जो एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का संकरा होना) का एक प्रमुख कारक है.
डायबिटीज के लिए फायदेमंद
खुबानी मधुमेह या डायबिटीज जैसी बीमारियों से लडऩे में बहुत प्रभावी है. इसका कारण यह है कि खुबानी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. इसलिए यह डायबिटीज मरीज़ों को अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने में मदद करता है. रोजाना खाने से इसके कई फायदे मिलते हैं.
पाचन के लिए फायदेमंद
खुबानी में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. इसमें में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है जो भूख कम करता है और वजन कम करने में भी मदद करता है.
कैंसर में फायदेमंद
खुबानी में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स कैंसरोगेनेसिस को रोकने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, खुबानी में मौजूद विटामिन ए, सी और ई भी शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लडक़र कोशिकाओं की रक्षा करते हैं.

About admin

Check Also

ड्रोन डेस्टिनेशन और इफको ने 30 लाख एकड़ तक की भारत की सबसे बड़ी ड्रोन-स्प्रे सेवा परियोजना को निष्पादित करने के लिए एक एमओए पर हस्ताक्षर किए

इफको और ड्रोन डेस्टिनेशन ने भारत के 12 राज्यों में 30 लाख एकड़ कृषि भूमि …