Saturday , April 27 2024

इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने नई दिल्ली में लॉन्‍च किया एयरोस्पेस सर्विसेज इंडिया (एएसआई) भारत में किया अपना विस्तार

 

 

देहरादून – 27 मार्च, 2024 : विश्व-स्तरीय एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी, इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) ने नई दिल्ली में अपनी भारतीय सब्सिडिएरी एयरोस्पेस सर्विसेज इंडिया (एएसआई) को खोला है। एएसआई का उद्घाटन भारत सरकार के ‘आत्मनिर्भर भारत’ – मेक इन इंडिया के नजरिये के लिए आईएआई के समर्थन को दर्शाता है। यह भारतीय सैन्य बलों के लिए आधुनिक प्रणालियों के विकास और सहयोग में आईएआई और डीआरडीओ के बीच मजबूत साझेदारी को लेकर अपनी प्रतिबद्धता भी दर्शाता है।

 

एएसआई भारतीय रुपये में व्यापार करती है। यह मध्यम दूरी के जमीन से हवा में मर करने वाले समस्त मिसाइल यानी मीडियम रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल (एमआरएसएएम्) प्रणाली के लिए एकमात्र प्राधिकृत ओईएम की तकनीकी प्रतिनिधि है। एमआरएसएएम एक उन्नत और अभिनव वायु एवं मिसाइल रक्षा प्रणाली है जो अनेक एरियल प्लैटफॉर्म्स के विरुद्ध सबसे बेहतर सुरक्षा प्रदान करती है। भारतीय थल सेना, वायु सेना और जल सेना द्वारा इसका प्रयोग किया जाता है। इस प्रणाली में एक उन्नत चरणबद्ध एरे रडार, कमांड और कंट्रोल, मोबाइल लॉन्चर और एडवांस्‍ड आरएफ सीकर के साथ इंटरसेप्टर्स शामिल हैं। एमआरएसएएम को भारतीय सैन्य बलों के लिए आईएआई और डीआरडीओ द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

 

आईएआई के प्रेसिडेंट और सीईओ, बोआज़ लेवी ने कहा : “एएसआई की स्थापना भारत के साथ हमारी साझेदारी में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि दर्शाती है। हम देश की रक्षा क्षमताओं में योगदान करने के साथ-साथ स्थानीय प्रतिभा एवं विशेषज्ञता को प्रोत्साहित करके सम्मानित महसूस कर रहे हैं। साथ ही, एयरोस्पेस और रक्षा के क्षेत्रों में आत्म-निर्भरता एवं तकनीकी प्रगति की दिशा में भारत के प्रयासों में योगदान करना हमारे लिए खुशी की बात है।”

 

एयरोस्पेस सर्विसेज इंडिया (एएसआई) के सीईओ डैनी लॉबर ने कहा कि, “पिछले 30 वर्षों में आईएआई ने अंतरिक्ष में कुछ नवीनतम तकनीकों पर सहयोग करते हुए अपने भारतीय साझीदारों के साथ करीबी संपर्क में काम किया है। हमारे पास स्थानीय प्रोफेशनल्स की एक शानदार टीम है जो अपने प्रत्यक्ष अनुभव से भारत के बाज़ार को समझती है और जमीनी स्तर पर सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में अपने साझेदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।”

 

एएसआई में लगभग 50 कर्मचारी हैं जिनमें 97% भारतीय नागरिक हैं। दिल्ली में मुख्यालय के साथ एएसआई की रणनैतिक महत्व के स्थानों पर स्थित शाखाएं सम्पूर्ण भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी सेवायें देती हैं, जो राष्ट्रव्यापी कवरेज और ग्राहक संतुष्टि के प्रति इसकी वचनबद्धता का स्पष्ट प्रमाण है।

 

अपने नए संयंत्रों के द्वारा एएसआई मरम्मतों और सेवा परिचालनों में लगने वाले समय को काफी कम कर सकती है। इससे हमारे ग्राहकों को त्वरित और कुशल सपोर्ट प्राप्त होता है। इसके अलावा, स्थानीय स्तर पर परिचालन की मदद से, एएसआई सेवाओं और मरम्मतों का खर्च कम करने और इस तरह अपने ग्राहकों को लाभ प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है।

 

इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) रक्षा और वाणिज्यिक एयरोस्पेस में ग्लोबल लीडर है। यह वायु, थल, समुद्र, अंतरिक्ष और साइबरस्पेस ऐप्लीकेशंस के लिए अपने ग्राहकों को अत्याधुनिक प्रणालियाँ मुहैया करती है। आईएआई आधुनिक मूलभूत तकनीकों और हाइब्रिड ओपन इनोवेशन में एप्लाइड रिसर्च के माध्यम से अपने तकनीकी नेतृत्व को आगे बढ़ाती है। इस प्रक्रिया में यह विश्वविद्यालयों, स्‍टार्ट अप कंपनियों और सरकारी आरऐंडडी संगठनों सहित अपने आस-पास के व्यावसायिक वातावरण का सहयोग लेती है।

 

आईएआई विचारों को व्यवहार्य उत्पादों और प्रणालियों में रूपांतरण को कुशलतापूर्वक सक्षम करने के लिए सरकारी आरऐंडडी अधिकारियों, आधुनिक स्टार्ट-अप कंपनियों, अनुसंधान केन्द्रों और शैक्षणिक समुदायों सहित अंतरराष्ट्रीय इनोवेशन बिजनेस वातावरण के साथ करीबी संपर्क में काम करती है। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट देखें : https://www.iai.co.il/.

About admin

Check Also

हेमकुंड यात्रा मार्ग पहला हिमखंड काटकर सेना की टीम ने बनाया पैदल मार्ग  

चमोली(आरएनएस)। हेमकुंड यात्रा मार्ग पर घांगरिया गुरुद्वारे से लगभग डेढ़ किमी ऊपर मौजूद पहले हिमखंड …