Friday , October 18 2019
Home / उत्तराखंड / देहरादून : जन सामान्य की समस्या सुनते हुए उनका तत्काल किया जाए समाधान : सी रविशंकर

देहरादून : जन सामान्य की समस्या सुनते हुए उनका तत्काल किया जाए समाधान : सी रविशंकर

देहरादून । जिलाधिकारी सी रविशंकर द्वारा  जन सामान्य की समस्याओं के निस्तारण हेतु प्रत्येक कार्य दिवस में कलक्ट्रेट कार्यालय में प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 01 बजे तक जन सामान्य की समस्या सुनते हुए उनका तत्काल निराकरण  करने हेतु  संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया जा रहा है।

इसी क्रम में जनसुनवाई में प्राप्त हुई विभिन्न शिकायतों पर जिलाधिकारी द्वारा तत्काल संज्ञान लिया जा रहा हैै, जिससे आमजनमानस को विभागों के चक्कर ना काटनें पड़े। जनसुनवाई में प्राप्त हुई विभिन्न शिकायतो एवं समस्याओं में शेर सिंह बागड़ी का पुत्र मानसिक तनाव से पीड़ित होने के कारण उसे 8 जुलाई को मानसिक चिकित्सालय से सेलाकुई में भर्ती करवाया गया। सुभाष रोड पर लिटिल फ्लावर स्कूल तक जाने वाले मार्ग में जल निकासी ना होने की शिकायत पर लोक निर्माण विभाग के माध्यम से उचित व्यवस्था सुनिश्चित करवाई गई, चंद्रमणी खुर्द पित्थुवाला में अनाधिकृत रूप से सरकारी भूमि पर टावर स्थापित करने की स्थानीय निवासियों की शिकायत पर जिलाधिकारी द्वारा प्राधिकरण को स्थलीय निरीक्षण करते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये थे, जिसके अन्तर्गत  प्राधिकरण द्वारा सम्बन्धित का चालान करते हुए  सुनवाई कार्रवाई प्रारंभ की गई।

इसी प्रकार तरला नागल में अवैध रूप से की जा रही प्लाटिंग की शिकायत पर जिलाधिकारी द्वारा के आदेश दिये गये थे, जांच पर पाया गया कि उक्त कार्रवाई बिना विभागीय अनापत्ति के की गई ह,ै जिस पर कार्रवाई हेतु प्रकरण नगर निगम को संदर्भित किया गया है। रायपुर निवासी श्रीमती रामप्यारी देवी जिसे कतिपय कारणों से कई समय से पानी के कनेक्शन नहीं मिल पाया था, को जिलाधिकारी के निर्देशों पर तत्काल कार्यवाही पूर्ण करने के आदेशों के क्रम में पानी का कनेक्शन दे दिया गया है। प्रेम नगर नंदा की चैकी के अंतर्गत बस्तियों में कुपोषण से पीड़ित महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश जारी किए गए। महिला बाल विकास द्वारा जिलाधिकारी के निर्देश पर उक्त बस्तियों की महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन वितरण एवं इसके लिए जागरूकता बैठक आहूत की गई।
 
जिलाधिकारी द्वारा आपदा को लेकर संवेदनशीलता बरतते हुए जल संस्थान एवं विद्युत विभाग से इस आशय का प्रमाण पत्र प्राप्त किया कि उनके पास मानसून के दौरान आपदा से निपटने हेतु पर्याप्त संसाधन उपलब्ध है इसी प्रकार विद्युत विभाग से यह सूचना प्राप्त की गई कि उनके क्षेत्रान्तर्गत सार्वजनिक स्थलों पर ऐसा कोई विद्युत पोल झुका हुआ तथा विद्युत तार झूलते हुए नहीं है जो दुर्घटना का कारण हो सकता है इस संबंध में बैठक के माध्यम से संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट में अवैध खनन को लेकर प्राप्त होने वाली शिकायतों समाचार पत्रों एवं न्यूज चैनल में प्रसारित होने वाले इस प्रकार के समाचारों के पंजीकरण हेतु पृथक से पंजिका का रखरखाव प्रारंभ करवा दिया है, जिसमें शिकायत के प्राप्त होने से लेकर अंतिम निस्तारण तक का संपूर्ण विवरण दर्ज है।
इसी क्रम में आज जिलाधिकारी द्वारा विद्युत विभाग एमडीडीए और साडा के अधिकारियों की समन्वय बैठक लेते हुए जनपद में विभिन्न स्थानों पर झूलते विद्युत तारों और झुके विद्युत पोल को शिफ्ट करने और उसमें सुधार लाने के निर्देश दिये। उन्होंने एमडीडीए और साडा के अधिकारियों को 1 माह के भीतर अवैध अतिक्रमण वाली बस्तियों और उसमें दिये गये विद्युत कनैक्शन जांच कर 1 माह में रिपोर्ट के निर्देश दिये।

About admin

Check Also

महाराष्ट्र चुनाव में उत्तराखण्डवासी निभायेंगे महत्वपूर्ण भूमिकाः गौरव कुमार

देहरादून, आजखबर। महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए उत्तराखण्ड के प्रदेश प्रमुख …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *