Friday , September 20 2019
Home / उत्तराखंड / योगी ने भरी हुंकार डायरेक्टर समेत 6 अफसर सस्पेंड

योगी ने भरी हुंकार डायरेक्टर समेत 6 अफसर सस्पेंड

लखनऊ। समाजवादी पार्टी सरकार के कार्यकाल में 17 मंडलों में 1,198 पशुधन प्रसार अफसरों की भर्ती में हुए घोटाले के मामले में रविवार को एसआईटी की जांच के बाद डायरेक्टर चरण सिंह यादव समेत 6 अफसर सस्पेंड किए गए। इसी कड़ी में अपर निदेशक अशोक कुमार सिंह, बस्ती के अपर निदेशक जीसी द्विवेदी, लखनऊ मंडल के अपर निदेशक डॉक्टर हरिपाल, बरेली मंडल के अपर निदेशक एपी सिंह और अयोध्या अपर निदेशक अनूप श्रीवास्तव पर सस्पेंशन की कार्रवाई की गई है।

घोटाला सामने आने के बाद योगी सरकार ने 28 दिसंबर 2017 में एसआईटी से जांच करवाने के आदेश दिए थे। 2014 में पशुधन विभाग में 1198 पदों पर पशुधन प्रसार अधिकारियों के लिए भर्ती निकली। 1005 अभ्यर्थियों को चयन के बाद ट्रेनिंग दी गई और जॉइन करवा दिया गया। 34 अभ्यर्थियों ने रिट दाखिल की तो हाईकोर्ट ने एसआईटी से जांच करवाने को कहा। जांच में सामने आया कि भर्ती में नियमावली का कहीं पालन ही नहीं किया गया। यह भर्ती 2014 में प्रदेश के 17 मंडलों में हुई थी।

भर्ती प्रक्रिया में धांधली का आरोप लगाते हुए कुछ अभ्यर्थी हाईकोर्ट गए थे. हाईकोर्ट ने पूरे मामले की जांच स्वतंत्र एजेंसी से कराने के निर्देश सरकार को दिए थे. सरकार ने एसआईटी को दिसंबर में यह जांच सौंपी. शुरुआती जांच में एसआईटी ने सभी मंडल के अपर निदेशक ग्रेड 2 के अधिकारियों से पूछताछ की थी. साथ ही तत्कालीन पशुधन विभाग के निदेशक रुद्र प्रताप से भी पूछताछ की थी. इन सभी के खिलाफ धारा 409, 420, 467, 468, 471, 120बी, 201 व 13(1) डी भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था।

About admin

Check Also

दहेज की मांग पूरी ना पर गर्भवती को मारपीट कर घर से निकाला

रुद्रपुर: ससुरालियों ने गर्भवती विवाहिता को दहेज की मांग पूरी करने में असमर्थ होने पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *