Sunday , September 29 2024

चाय के साथ सुट्टा खूब पीते हैं लोग, जान लीजिए कितना खतरनाक है ये कॉम्बिनेशन

कई बार शौक-शौक में लोग अपने दोस्तों के साथ रहते हुए ऐसी कुछ आदत पकड़ लेते हैं. जिसका असर सीधा सेहत पर पड़ता है. ऐसी आदतों में चाय और सिगरेट उन्हीं में से एक है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें इन दोनों को मिलाकर इस्तेमाल करने से कई गंभीर बीमारियां पैदा कर सकती है. चाय और सिगरेट की चुस्की लेते हुए काफी ज्यादा टेंशन हो जाता है. अक्सर लोग तनाव कम करने के लिए चाय और सिगरेट पीते हैं. जो एक गंभीर आदत है. चाय और सिगरेट का कॉम्बिनेशन बेहद खतरनाक है. जोकि स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है.
चाय-सिगरेट का कॉम्बिनेशन कितना खतरनाक
एक रिपोर्ट में बताया गया है कि गर्म चाय फूड पाइप की सेल्स के लिए खतरनाक हो सकती है. जब चाय के साथ सिगरेट आ जाता है तो इसके डैमेज होने का खतरा दोगुना हो जाता है. अगर लंबे समय तक ये आदत बनी रहती है तो कैंसर तक हो सकता है.
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, चाय में कैफिन पाया जाता है, जो पेट में एक तरह का एसिड बनाता है, जो पाचन में मदद करता है लेकिन जब यही कैफिन बहुत ज्यादा मात्रा में हो जाए तो पेट को नुकसान पहुंच सकता है. वहीं, सिगरेट में निकोटीन मिलता है. जब खाली पेट चाय-सिगरेट एक साथ पीते हैं तो सिरदर्द या चक्कर जैसी समस्याएं हो सकती हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिगरेट पीने वालों को हार्ट अटैक का खतरा 7 प्रतिशत ज्यादा होता है. उनकी उम्र 17 साल तक कम हो सकती है.
चाय-सिगरेट पीने से कौन-कौन सी बीमारियां
1. हार्ट अटैक का रिस्क
2. आहार नली का कैंसर
3. गले का कैंसर
4. लंग्स कैंसर
5. नपुंसकता और बांझपन का खतरा
6. पेट का अल्सर
7. हाथ-पैर का अल्सर
8. याददाश्त जाने का जोखिम
9. ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा
10. कम हो जाती है उम्र

About admin

Check Also

पीएनबी मल्टी-करेंसी वर्ल्ड ट्रैवल कार्ड से बनाएं दुनिया घूमना आसान

प् देहरादून – 29 सितंबर 2024: इस विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर, देश के …